एटीएम लोन तथा डेबिट कार्ड का उपयोग करके लोन कैसे लें

आप अक्सर एटीएम से पैसे निकालने के लिए जाते होंगे लेकिन आपको क्या पता है कि आप अपने एटीएम लोन या फिर डेबिट कार्ड से आसानी से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हो। अगर आपको इससे लोन लेने का प्रोसीजर नहीं पता तो हम आपको कुछ सिंपल स्टेप बताएंगे, जिससे आप तुरंत ही लोन प्राप्त कर पाओगे। 

एटीएम लोन तथा डेबिट कार्ड

एटीएम कार्ड लोन  क्यों लेना चाहिए?

एटीएम से लोन लेना बहुत ही सुविधाजनक तथा जल्दी मिलने वाला लोन है, इसके लिए आपको कहीं भी इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी सीधा आप अपने एटीएम कार्ड से लोन प्राप्त कर सकोगे। इसके साथ ही एटीएम से लोन लेने पर आप कम ब्याज दर तथा आसान किस्तों पर लोन पर का भुगतान कर पाओगे। 

एटीएम लोन कैसे प्राप्त करें?

  • लोन एटीएम कार्ड से प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आप अपना एटीएम कार्ड लेकर एटीएम मशीन में  चले जाये, लेकिन ध्यान रखें कि आपको उसे एटीएम मशीन पर जाना है, जिस पर आपका बैंक खाता मोजूद है। 
  • इसके अलावा एटीएम कार्ड लोन प्राप्त करने के लिए आपका लोन बैंक से pre-approved होना चाहिए। इसके लिए आप बैंक से या फिर अपने ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा भी चेक कर सकते हैं कि आप pre-approved लोन के लिए एलिजिबल है या नहीं, हमारे case  में एचडीएफसी बैंक ने  पहले से ही हमारा लोन pre-approved कर दिया है, जिसे हम आसानी से एटीएम से लोन अमाउंट को विड्रोल कर सकते हैं।
  • इसीलिए हमने नीचे एचडीएफसी बैंक से लोन लेने का प्रोसीजर आपको बताया है, वैसे आप हमारे द्वारा बताये  गए मेथड से किसी भी बैंक से एटीएम से लोन प्राप्त कर सकते हो।  
  • अब अपनी कार्ड को एटीएम मशीन में स्वाइप करें फिर वहां पर लोन की ऑप्शन को सेलेक्ट करें। 
  • लोन की ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका एड्रेस, ईमेल आईडी,  मोबाइल नंबर तथा अकाउंट नंबर आ जाएगा, फिर ok the bank records are correct की ऑप्शन अपर क्लिक करे। 
  • अब आपको फ्री अप्रूव्ड लोन अमाउंट वहां पर दिखाई देगी फिर proceed की ऑप्शन पर क्लिक करते हैं।
    hdfc atm loan amount approved
  • इसके बाद अपने एटीएम कार्ड का  पिन नंबर भरे.
    enter 4 digit pin
  • बस इतना करने पर आपकी लोन राशि उस एटीएम से निकल जाएगी।

डेबिट कार्ड से लोन कैसे लें?

एटीएम डेबिट कार्ड से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको यह पता कर लेना है कि आपका एटीएम डेबिट कार्ड EMI लोन की सुविधा देता है या नहीं , इसके बाद आप लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हो. 

  • लोन की एलिजिबिलिटी चेक करने के लिए आपको पहले एक एसएमएस भेजना होगा, जिससे कंफर्म हो जाए कि आप लोन लेने के लिए एलिजिबल  है या नहीं। 
  • इसके लिए आपको मोबाइल में एक एसएमएस बनाना होगा जिसमे आपको लिखना है, DCEMI फिर इसको 567676 पर भेज देना है, लेकिन ध्यान रखें कि आपको उसी सिम से संस भेजना है, जो नंबर आपका बैंक अकाउंट में रजिस्टर है। 
  • इसके बाद आपको एक एसएमएस आएगा कंफर्मेशन के लिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा।  अगर आप लोन लेने के लिए एलिजिबल हुए तो आपको डेबिट कार्ड पर लोन मिलने का मैसेज आ जाएगा। 
  • आप नीचे इमेज में देख सकते हैं कि हम लेने के लिए एलिजिबल हैं तो उन्होंने मैसेज कर दिया है। 

एटीएम डेबिट कार्ड EMI लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हो. 

ऑनलाइन डेबिट कार्ड का उपयोग करके लोन कैसे ले

  • सबसे पहले हम आपको ऑनलाइन मेथड बताएंगे जिसमें आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट से एटीएम डेबिट कार्ड से शॉपिंग करके उस लोन अमाउंट को EMI  में  भर सकते हो। 
  • इसके लिए आपको किसी भी बड़ी शॉपिंग साइट जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट पर चले जाना है, फिर वहां पर अपने मनपसंद प्रोडक्ट को चुनने के बाद पेमेंट पेज पर पहुंच जाए। 
  • फिर वहां पर आपको easy emi  की ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपने बैंक को सेलेक्ट करने के बाद लोन की  EMI भरने का समय  भी सेलेक्ट कर लेना है। 
  • सब कुछ सेलेक्ट करने के बाद आपके एटीएम डेबिट कार्ड पर ओटीपी आएगा उसको भरने के बाद वह प्रोडक्ट आपको मिल जाएगा फिर आप को हर महीने लोन की अमाउंट EMI  के रूप में  भरनी होगी। 

ऑफलाइन डेबिट कार्ड से लोन कैसे लें

  • इसके लिए आपको बाजार में  उस शॉपिंग स्टोर में जाना होगा,  जिस स्टोर पर   terminal मशीन का उपयोग किया जाता  है, फिर आपको उनसे कहना है की आप डेबिट कार्ड की emi पर सामान खरीदना चाहते हैं। 
  • इसके बाद बिल काटने वाला व्यक्ति आपकी pos  डिवाइस के माध्यम से आपकी डेबिट कार्ड की ईएमआई बना देगा जिससे आप आसानी से लोन के रूप में कोई भी सामान खरीद सकते हो फिर आपको यह अमाउंट emi  पर भरनी होगी। 

 डेबिट कार्ड से लोन लेने पर कितने फीस तथा चार्ज लगते हैं?

  • नीचे हमने कुछ बैंकों की फीस तथा चार्जेज बताए हैं, और अधिक जानकारी के लिए आप अपनी बैंक शाखा से सम्पर्क कर सकते हो।  
  • एचडीएफसी बैंक 3 से 36 महीने तक की एटीएम डेबिट कार्ड ईएमआई योजनाओं के लिए 16% ब्याज दर प्रदान करता है, जिसमें प्रोसेसिंग फीस 199 प्लस जीएसटी लगता है। 
  • आईसीआईसीआई बैंक  ईएमआई योजनाओं पैट 16% की समान ब्याज दर प्रदान करता है, जिसमें rs99 तथा जीएसटी की प्रोसेसिंग  फीस देनी होगी। 
  • एसबीआई 2 रुपये की प्रोसेसिंग फीस पर ईएमआई योजनाओं के लिए 14.70% की कम ब्याज दर प्रदान करता है। 
  • कोटक बैंक की प्रोसेसिंग फीस 99 रुपये से शुरू होती हैं और इसकी ब्याज दर 17.1% है, जो 3,6,9 या 12 महीने की अवधि के लिए उपलब्ध है। 

कंक्लुजन

एटीएम तथा डेबिट कार्ड से पर्सनल लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया सीधी और तीव्र होती है। इसे कम ब्याज दर और सुविधाजनक किश्तों पर प्राप्त किया जा सकता है। लोन प्राप्त करने हेतु, आपको अपना एटीएम कार्ड लेकर एटीएम मशीन पर जाना होगा और वहां से लोन विकल्प को चुनना होगा, वही आप डेबिट कार्ड से लोन घर बैठे भी ले सकते हो. कुछ बैंकों में प्रोसेसिंग शुल्क और ब्याज दर होती है, जिसे आपको वहां पहुँचकर जांचना चाहिए।

Faq:-

SBI डेबिट कार्ड से लोन कैसे लें तथा इसकी लोन लेने की लिमिट क्या है?

 SBI डेबिट कार्ड से लोन लेने के लिए, आपको अपने SBI एटीएम पर जाना होगा और वहाँ लोन विकल्प चुनना होगा। जब आप ऐसा करेंगे, तो आपको स्क्रीन पर आपकी योग्य लोन सीमा दिखाई देगी। यह सीमा आपके खाता इतिहास और आपकी क्रेडिट योग्यता पर निर्भर करती है। 

डेबिट कार्ड से लोन पर एसबीआई की ब्याज दर क्या होती है?

SBI डेबिट कार्ड से लोन लेने पर ब्याज दर लगभग 14.70% होती है। यह दर व्यक्तिगत क्रेडिट स्कोर, लोन की अवधि और अन्य कई कारकों पर निर्भर करती है। आपको यह दर पुष्टि करने के लिए अपनी नजदीकी SBI शाखा से संपर्क करना चाहिए।

 एटीएम से लोन लेने पर ब्याज दर क्या होगी? 

 एटीएम से लोन लेने पर ब्याज दर सामान्यतया 14.70% से 17.1% तक होती है, जो कि बैंक के निर्धारित दर पर निर्भर करती है। यह दर व्यक्तिगत क्रेडिट स्कोर, लोन की अवधि और अन्य कारकों पर आधारित होती है। आपको यह दर पुष्टि करने के लिए अपनी नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करना चाहिए।

मैं दिनेश नाम से जाना जाता हूं और मुझे बैंकिंग उद्योग से गहरा लगाव है। इसके अतिरिक्त, मेरे पास एचडीएफसी बैंक में loan जारी करने का 3 साल का अनुभव है। my facebook id

Leave a Comment