किसान क्रेडिट कार्ड लोन : पात्रता मापदंड,दस्तावेज़, फायदे-नुकसान तथा आवेदन प्रक्रिया

आप किसान क्रेडिट कार्ड लेकर बहुत आसानी से कम ब्याज दरों पर ₹300000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हो।  यह क्रेडिट कार्ड से लोन देने की स्कीम भारतीय गवर्नमेंट के द्वारा किसानों कोआसानी से लोन प्रदान करने की दिशा से चलाई गई है, इसीलिए अगर आप किसान हैं और आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप इस लोन का फायदा जरूर उठाएं। 

किसान क्रेडिट कार्ड लोन क्या है?

यह क्रेडिट कार्ड लोन स्कीम भारतीय गवर्नमेंट द्वारा किसानों को कृषि खर्चो के लिए अल्पकालिक लोन प्राप्त करने की अनुमति देता है। इस लोन को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको क्रेडिट कार्ड अप्लाई करना होगा।  फिर बैंक के द्वारा आपकी क्रेडिट कार्ड की लिमिट सेट की जाएगी,  इसके बाद  क्रेडिट कार्ड में मजूद राशि का उपयोग करके किसान अपने कृषि खर्चों को पूरा कर सकते हैं। 

पात्रता मापदंड:

  • क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए जमीन का मालिकाना हक़ होना अनिवार्य है। 

आवश्यक दस्तावेज़:

  • गवर्नमेंट द्वारा अप्रूव्ड पहचान प्रमाण पत्र  तथा एड्रेस प्रूफ अनिवार्य है। 
  • पैन कार्ड देना होगा।  
  • 3 महीने की बैंक स्टेटमेंट या फिर सैलरी स्लिपआय का प्रमाण देने के लिए आवश्यक है। 
  • जमीन के दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो (ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए)
  • एफिडेविट  ( जिसमें लिखा जाता है कि आपने पहले बैंक से कभी लोन नहीं लिया और आपको पहली बार लोन ले रहे हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड ऋण के लाभ:

  • किसान क्रेडिट कार्ड लोन 3 लाख तक लिया जा सकता है। ( आपको ₹300000 तक का लोन आपकी जमीन के अनुसार मिलेगा)
  • कार्ड अप्लाई करने के बाद आप 5 वर्ष तक लोन का इस्तेमाल कर सकते हो। 
  • आमतौर पर क्रेडिट कार्ड लोन  पर 9  परसेंट का ब्याज लिया जाता है लेकिन इस पर गवर्नमेंट ने दो परसेंट की छूट दी है,  इसके अलावा आपको 3% की ओर छूट मिलेगी जब आप अपना लोन समय पर भरेंगे।  यानी कि आप कह सकते हैं कि आपको सिर्फ 4% का वार्षिक ब्याज देना होगा। 
  • क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के बाद यदि उस व्यक्ति की 70 साल के भीतर आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो उसको ₹50000 का जीवन बीमा दिया जाता है। 
  • क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के बाद यदि वह व्यक्ति विकलांग हो जाता है तो उसे व्यक्ति को ₹25000 दिया जाता है। 

किसान क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है?

  • यदि  किसान क्रेडिट कार्ड के लोन को 1 साल के भीतर नहीं चुकाते तो सात प्रतिशत की  ब्याज दर पर भुगतान करना पड़ता है। इसके बाद भी अगर वह लोन नहीं चुका पाता तो उसे डिफाल्टर घोषित करने के बाद उसका सिविल स्कोर खराब कर दिया जाता है। 
  • शुरुआत में सभी बैंक क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवा रहे थे, लेकिन समय के साथ अतः अनावश्यक लोगों ने भी अपनी पर्सनल जरूरत को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड अप्लाई करना शुरू कर दिया।   जिसको देखते हुए सभी बैंकों ने यह कार्ड बहुत कम लोगों को मुहैया करवाना शुरू कर दिया है,  जिसकी वजह से किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना आज के समय में मुश्किल हो गया है।  

ऑफलाइन किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं तथा इसमें लोन धनराशि कैसे प्राप्त करें

●आप जिस जमीन का KCC बनवाना चाहता है; आपके पास उस जमीन का खसरा खतौनी आदि दस्तावेज होने चाहिए।

●इसके लिए नजदीकी सीएससी सेंटर अथवा अपने ग्राम पंचायत की तहसील जाकर अनुबंधित भूमि की खसरा – खतौनी और अपने आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाने होंगे।

●अब आप जिस बैंक से केसीसी कार्ड बनवाना चाहते हैं; उस बैंक की शाखा में जाएं और बैंक कर्मचारियों को KCC के लिए जरूरी सभी दस्तावेज दिखाएं और बैंक कर्मचारी से पूछें – क्या मेरा किसान क्रेडिट कार्ड बन सकता है?

●बैंक कर्मचारी आपके सभी दस्तावेजों की बारीकी से जांच करेगा और यदि आप केसीसी के लिए योग्य हुए तो आपको बताया जाएगा कि आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

●इसके बाद आप KCC Apply करने के लिए बैंक से क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करें अथवा आप वेबसाइट से किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

●अब आपको क्रेडिट कार्ड फॉर्म ध्यानपूर्वक अच्छी तरह भरना होगा और फॉर्म के साथ समस्त दस्तावेजो की एक फाइल बनानी होगी और उसे बैंक में जमा करना होगा।

●फाइल जमा करने के एक सप्ताह के भीतर बैंक आपकी फाइल का वेरिफिकेशन करेगी और यदि आप वास्तव में केसीसी कार्ड के लिए पात्र हुए तो बैंक आपका क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन स्वीकार कर लेगा और अग्रिम कार्रवाई के लिए आपको बैंक शाखा में बुलाया जाएगा।

●आपकी जमीन तथा पैदावार फसल के मुताबिक बैंक एक निश्चित धनराशि लोन के रूप में किसान क्रेडिट कार्ड में ऑफर करेगा। यदि आप चाहे तो उस धनराशि से कम का भी KCC बनवा सकते हैं।

●क्रेडिट कार्ड की धनराशि निकालने के लिए आपको किसी दूसरे खाते की जरूरत नहीं पड़ेगी; बैंक आपके क्रेडिट कार्ड का एक नया खाता खोलकर देगी जिससे आप किसान क्रेडिट कार्ड की धनराशि निकाल पाएंगे।

●इस प्रक्रिया के तहत एक से दो सप्ताह के अंदर बैंक आपका किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर देगा और आप केसीसी खाता का उपयोग करके प्राप्त धनराशि को अपने कार्यों के लिए इस्तेमाल कर पायेंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

आमतौर पर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को बैंक जाना होता है; लेकिन Union Bank Of India की सहायता से आप घर बैठे Digital KCC के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आइए जानते हैं कि किस प्रकार आप यूनियन बैंक आफ इंडिया पर केसीसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

●सबसे पहले Union Bank Of India 🏦 की आधिकारिक वेबसाइट में जाएं –

●अब Apply Online KCC STP के विकल्प पर टैब करें

●अब आपको Apply Now का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
kcc card apply now option

●Apply Now पर क्लिक करते ही कुछ इस तरह का पेज ओपन होंगा, आपको इनमे से एक विकल्प का चुनाव करना होगा; अगर आप बिना किसी सहायता के KCC बनवाना चाहते हैं तो Self Service के ऑप्शन पर क्लिक करें

●अब फिर से नया पेज ओपन होंगा, जब आप पेज को Scroll down 👇 करेंगे तो आपको Accept का ऑप्शन दिखाई देगा, क्लिक करें।

Term and condition accept करें

●इसके बाद आपसे पूछा जायेगा कि क्या आप Union Bank Of India के मौजूदा ग्राहक है। अगर आप हो तो Yes पर क्लिक करें और अगर नही तो No पर क्लिक करें।

●इसके बाद Crop Selection, Sanction और E– sign की प्रक्रिया पूरी की जायेंगी और उसके बाद आपका किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई हो जायेगा जिसे Online आपको डिलीवर कर दिया जायेगा।

  • इसके बाद में आपकी क्रेडिट कार्ड में लोन के रूप में धनराशि जमा हो जाएगी जिसका उपयोग आप कर सकते हो।

Note – आपकी फसल और खेत के क्षेत्रफल के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड की धनराशि निर्धारित की जाती है और डिजिटल केसीसी बनवाने में बैंक द्वारा कुछ अतिरिक्त फीस भी ली जा सकती है।

कंक्लुजन

दोस्तों यदि आप किसान है और आपको कृषि उत्पादों के खर्चों के लिए पैसों की व्यवस्था है तो आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाकर लोन जरूर प्राप्त करें। क्योंकि यह आज तक की सबसे बढ़िया गवर्नमेंट द्वारा चलाई गई स्कीम है जिसमें कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं, इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप बैंक से सफर कर सकते हो।

FAQ:

किसान क्रेडिट कार्ड लोन न चुकाने पर क्या होता है?

लोन न चुकाने पर बैंक आपकी सिबिल स्कोर खराब कर देगा, जिसके कारण आप दोबारा लोन नहीं ले पाएंगे या फिर आपके लिए लोन लेना बहुत मुश्किल हो जाएगा. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर आपकी खेत की नीलामी करके पैसा वसूला जा सकता है। अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड लोन नहीं चुका पा रहे हैं तो आप बैंक से बातचीत करके अपनी बकाया लोन राशि को सेटलमेंट करके चुकता कर सकते हो।   इसके अलावा अगर आपने क्रेडिट कार्ड लोन नहीं भरा तो अपने लोन अधिकार आवश्यक जान ले, जो आपके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड धारक की मृत्यु होने पर  क्या होता है?

अगर किसी किसान क्रेडिट कार्ड धारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसका लोन माफ हो जाता है।  इसके आलावा अगर लोन धारक की 70 वर्ष के भीतर आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को ₹50 हजार रुपए का जीवन बीमा मिलेगा। 

केसीसी लोन कैसे चेक करें?

केसीसी लोन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की भूलेख वेबसाइट को ओपन करनी होगा, इसके बाद आपको अपना जिला, तहसील, ग्राम सेलेक्ट करना होगा। अपने आप पेज ओपन हो जाएगा वहां पर अगर आपको खसरा या फिर खाता संख्या पता है तो इनमें से किसी भी ऑप्शन का चयन करके उसकी संख्या भर देनी है। इसके बादअपने नाम को सेलेक्ट करें, फिर आपके केसीसी लोन की पूरी जानकारी वहां पर आ जाएगी। 

किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं

कुछ विशेष स्थिति में किसान क्रेडिट का पैसा माफ हो जाता है, जैसे कि जब प्रकृति आपदा के कारण फसलों को भारी नुकसान हो जाता है तो ऐसी स्थिति में भी किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ कर दिया जाता है। दूसरी स्थिति में अगर किसान की फसल किसी कारणवश बर्बाद हो जाती है तो ऐसी स्थिति में इंश्योरेंस कंपनी क्लेम दे देती है,लेकिन यह क्लेम प्राप्त करने के लिए फसल का बीमा करवाना अनिवार्य है तभी क्लेम की अमाउंट मिलती है।  तीसरी स्थिति मेंजब भी राज्य तथा केंद्र में इलेक्शन की शुरुआत होने लगती है तो बहुत बार वह पार्टी किसान क्रेडिट कार्ड का लोन माफ करने का वादा करती है ऐसी स्थिति में जीतने वाली पार्टी किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ कर देती है।

किसान क्रेडिट कार्ड कितनी जमीन चाहिए?

आपकी भूमि का आकार क्रेडिट कार्ड के लिए आपकी पात्रता निर्धारित नहीं करता है। अगर आपके पास जमीन का एक छोटा सा टुकड़ा है और आप इच्छुक हैं, तो भी आप किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

मैं दिनेश नाम से जाना जाता हूं और मुझे बैंकिंग उद्योग से गहरा लगाव है। इसके अतिरिक्त, मेरे पास एचडीएफसी बैंक में loan जारी करने का 3 साल का अनुभव है। my facebook id

Leave a Comment